ग्रुप जॉईन करें

सोशल सिक्योरिटी अस्सिस्टेंट पदों पर भर्ती शुरू, लास्ट डेट से पहले करें आवेदन

By Pooja Maurya

Published On:

Follow Us

CMPFO Recruitment 2024: जो उम्मीदवार सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं, उनके लिए एक अच्छी खबर है। कोयला खान भविष्य निधि संगठन (CMPFO) ने भर्ती से जुड़ा हुआ नोटिफिकेशन रिलीज़ किया है। इस भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया को ऑनलाइन रखा गया है, जिससे की उम्मीदवारों को आवेदन करने में किसी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

CMPFO भर्ती 2024 की सहायता से 100 से भी ज्यादा पदों को भरा जाएगा। नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इच्छुक और पात्र उम्मीदवार आधिकारिक साइट की सहायता से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि भी सामने आ गई है। सभी पात्र उम्मीदवार अंतिम तिथि से पहले आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर दें।

बता दें कि जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर के लिए 10 और सोशल सिक्योरिटी अस्सिस्टेंट हेतु 126 पद रिक्त हैं। इस तरह से इस भर्ती की मदद से कुल 136 रिक्त पदों पर भर्ती होगी। आइये आगे आपको इस भर्ती से जुड़ी पात्रता, आवेदन प्रक्रिया, समेत अन्य जानकारी के बारे में बताते हैं।

आयु सीमा

कोयला खान भविष्य निधि संगठन (CMPFO) द्वारा आयोजित होने वाली इस भर्ती में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों हेतु आयु सीमा पदों के अनुसार अलग निर्धारित की गई है। जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। सोशल सिक्योरिटी अस्सिस्टेंट पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु 18 से 27 वर्ष के बीच होनी अनिवार्य है। आरक्षण की बात करें तो एससी-एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 5 वर्ष, ओबीसी को 3 वर्ष ओअर पीडब्ल्यूबीडी को 10 वर्ष की अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाती है।

आवेदन शुल्क

आवेदन शुल्क की बात की जाए तो सभी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन की प्रक्रिया को निशुल्क रखा गया है। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को किसी प्रकार का कोई शुल्क देना अनिवार्य नहीं होगा।

महत्वपूर्ण तिथियां

आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी होने के बाद आवेदन प्रोसेस को शुरू का दिया गया है। उम्मीदवारों के लिए आवेदन करने हेतु अंतिम तिथि 6 सितंबर 2024 निर्धारित की गई है। अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वह अंतिम तिथि से पूर्व भी आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर दें। 

शैक्षणिक योग्यता

जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर पद के उम्मीदवारों के पास मास्टर्स की डिग्री हिंदी क अंग्रेजी विषय के साथ होना अनिवार्य है। साथ ही उम्मीदवार के पास किसी सरकारी दफ्तर में हिंदी ट्रांसलेटर के तौर पर कार्य करने का 2 वर्ष का अनुभव होना जरूरी है। सोशल सिक्योरिटी अस्सिस्टेंट पद के उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान की स्नातक डिग्री होना चाहिए। साथ ही कंप्यूटर का ज्ञान भी होना अनिवार्य है।

सिलेक्शन प्रोसेस

सबसे पहले उम्मीदवार को लिखित परीक्षा देनी होगी। इसके बाद स्किल टेस्ट और फिर इंटरव्यू के आधार पर उम्मीदवार का चयन निर्धारित पद के लिए कर दिया जाएगा।

Apply Online

  • आवेदन करने उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • होमपेज पर नोटिस सेक्शन में जाएं और आधिकारिक नोटिफिकेशन को ओपन करें।
  • यहाँ आपको आवेदन करने की लिंक दी जावेगी।
  • आवेदन पत्र खुलने के बाद सभी जरूरी जानकारी को दर्ज करें।
  • मांगे गए दस्तावेजों को अपलोड कर दें।
  • अंत में सबमिट के बटन पर क्लिक कर आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर दें।

Important Links

Official NotificationClick Here
Apply OnlineClick Here

Leave a Comment